X Close
X

कोरोना वायरस से निपटने को सरकार की पूरी तैयारी


Moradabad:

देहरादून। विधानसभा सत्र के चैथे दिन संसदीय कार्यमंत्री मदन कौशिक ने शून्यकाल में सदन को जानकारी दी कि कोरोना वायरस को लेकर सरकार सतर्क है और इससे निबटने को उसकी तैयारियां पूरी हैं। सभी इंतजामात किए गए हैं। राज्य में अभी तक किसी भी व्यक्ति में कोरोना वायरस की पुष्टि नहीं हुई है। नेपाल सीमा से सटे गांवों में स्क्रीङ्क्षनग की जा रही है। केंद्र सरकार विभिन्न देशों से आने वाले यात्रियों की सूचना राज्य को दे रही है और इन पर निगरानी रखी जा रही है। होटलों के लिए पहले ही एडवाइजरी जारी कर दी गई है। सेनिटाइजर, सोप वाटर व मास्क की कहीं कोई कमी नहीं है। सभी जिलों में आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं। सरकार पूरी तरह गंभीर है।
दरअसल, कांग्रेस विधायक काजी निजामुद्दीन ने शुक्रवार को कार्य स्थगन की सूचना के तहत कोरोना वायरस का मसला उठाया। उन्होंने कहा कि यह वायरस देश में दस्तक दे चुका है। ऐसे में सरकार की जिम्मेदारी है कि वह कोरोना वायरस से निबटने के लिए गंभीरता से कदम उठाए, जिनका अभाव झलक रहा है। राज्य में सेनेटाइजर, सोप वाटर और मास्क गायब हो गए हैं। इनकी जमाखोरी हो रही है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड की भौगोलिक सीमाएं चीन और नेपाल से सटी हैं। बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक यहां आते हैं। विभिन्न इंडस्ट्रियल एरिया में ऐसे प्लांट हैं, जिनमें चीन से आने वाले उपकरण लगते हैं और इन्हें लगाने को चीन से टेक्नीशियन व इंजीनियर आते हैं। लिहाजा सतर्कता की जरूरत है, जो नजर नहीं आ रही।
विधायक राजकुमार ने पुरोला क्षेत्र के अंतर्गत केदारकांठा को पर्यटक स्थल घोषित करने समेत अन्य सुविधाएं जुटाने पर जोर दिया। इस पर संसदीय कार्यमंत्री मदन कौशिक ने कहा कि यह क्षेत्र गोङ्क्षवद पशु विहार के अंतर्गत है और वहां सरकार ने कई कार्य कराए हैं। सरकार पर्याप्त कार्य कर रही है और 13 जिले 13 डेस्टिनेशन योजना से भी वहां लाभ मिलेगा।

Hukoomat Reporter